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India Against Corruption - A Jan Lokpal Bill has been designed which has strong measures to bring all corrupt people to book. Join the cause and fight to force politicians to implement this powerful bill as an act in the parliament.

Friday, October 16, 2009

President's Secretriat Helpline - No real help to consumer

There are many helplines to help aam aadmi, but poor aam aadmi never gets any help. When President's Secretariat started a helpline I registered a grievance on 28th July 2009 about RTI Act. Whenever I checked the status, it said that a letter/e-mail will be sent to me separately. The letter/e-mail never arrived. I registered a reminder grievance on 06th October 2009. Today I checked the status. It says my grievance is under examination.

On 29th July 2009, I registered another grievance about pathetic condition of DDA District Park in Paschim Puri. As per the status shown on helpline website, my petition was transferred on 18th August 2009 to Shri Rakesh Mohan, Principal Secretary (AR), Delhi Sectt. I did not hear anything from PS (AR). I sent an e-mail to PS (AR) which was not replied. I phoned his office and was told that Shri Rakesh Mohan is not PS (AR). With being directed from one phone number to another, I finally got in touch with a Section Officer where I was informed that President's Sectt has wrongly transferred the petition to Delhi Sectt as DDA is not under Delhi Govt. He gave me address of some website where these details are posted, but that website never opened. I returned to President's Secretariat Helpline. There is a link - Click here to view the live status of this case. I have clicked on it on different days but it never opens. Frustrated I registered a reminder grievance on 06th October 2009. Today I checked the status. It says my grievance is under examination.

It is no use. Poor aam aadmi can not do any thing. They only shout to help aam aadmi, but aam aadmi never gets any help.

Saturday, October 10, 2009

भारतीय रेलों में मिलने वाली चाय कैसे बनती है?




काफी समय पहले मैंने इस ब्लाग पर एक पोस्ट लिखी थी - भारतीय रेलों में मिलने वाला खाना कितना सेफ है?. आज मुझे एक ई-मेल मिली जिसमें रेल यात्रियों को रेल में मिलने वाली चाय से सावधान किया गया है. आप भी पढें इस मेल को.

Think Before Drinking tea while travelling by indian Railway (IR)

1.Caterers use toilet water for making tea.
2.The tea is made in a special zone near toilet meant for Catering Service staff.
3.Bath heater with Scaling (white layer) is used for making tea.

These snaps were taken by a friend while travelling in kokan railway (Janshatabadi Exp.)

Next Time, don't say, "IF ONLY I KNEW BEFORE HAND!"

जनता के पैसे का अपराधिक दुरूपयोग

कुछ समय पहले मैंने अपने ब्लॉग काव्य कुञ्ज पर एक पोस्ट लिखी थी - मीठा-मीठा मैं, कड़वा-कड़वा तू. इस पोस्ट में मैंने लिखा था कि दिल्ली में जो कुछ अच्छा होता है उस का श्रेय शीला दीक्षित ले लेती हैं. अखवारों में शीला जी की तस्वीर के साथ एक विज्ञापन छप जाता है. जो बुरा होता है उस की जिम्मेदारी दूसरों पर डाल दी जाती है. कभी नगर निगम तो कभी बाहर आकर दिल्ली में बसे लोग और कभी दिल्ली वालों पर.

अखवार में ऐसे विज्ञापन जनता के पैसे का निजी स्वार्थों का दुरूपुओग करके छापे जाते हैं. आज जिस खबर की फोटो मैंने यहाँ छापी है उस के अनुसार लोकायुक्त ने जनता के पैसे का इस तरह दुरूपयोग करने के लिए एक नोटिस जारी किया है. आप को अखवारों में शीला जी के बारे में जो अच्छी खबरे मिलेंगी उन सब में शीला जी की फोटो जरूर होती है, पर इस खबर में शीला जी की फोटो नहीं है. है न मजेदार बात. अगर जनता और नेता के बीच में किसी को चुनना हो तो ज्यादातर अखवार वाले नेता को चुनते हैं. इसे क्या कहेंगे, मजेदार बात या जनता के साथ विश्वासघात?

जनता का पैसा केंद्र सरकार भी खूब उडाती है इस तरह के विज्ञापनों में. खूब जम कर विज्ञापन छपते हैं मंत्रियों और उनकी मालकिन की फोटो के साथ. मेरे विचार में ऐसा ही एक नोटिस प्रधान मंत्री और मंत्रियों को भी भेजा जाना चाहिए.

Wednesday, October 07, 2009

सरकारी हेल्पलाईन - आम आदमी को बेबकूफ बनाने का यंत्र

दिल्ली की मुख्यमंत्री, शीला दीक्षित, ने पिछले तीन चुनाव जीत कर अगर कुछ सीखा है तो वह है आम आदमी को किस तरह बेबकूफ बनाया जाय. सच कहा जाय तो आम आदमी को बबकूफ़ बना कर ही उन्होंने यह चुनाव जीते हैं. भारतीय राजनीति भी अजीब है, इसमें आम आदमी को जो पार्टी सबसे ज्यादा बेबकूफ बना दे वह जीत जाती है. इसमें शीला जी ने जो महारथ हासिल कर ली है वह किसी भी प्रकार से मायावती से कम नहीं है. यह दोनों महिलायें महान हैं. उत्तर प्रदेश में मायावती जी, और दिल्ली में शीला जी. मायवती जी अपनी मूर्तियाँ बनबाती हैं. शीला जी रोज सरकारी विज्ञापनों में अपनी फोटो छपवाती हैं. दोनों अपने-अपने तरीकों से आम आदमी को खूब बेबकूफ बनाती हैं.

आम आदमी को बेबकूफ बनाने के अपने अभियान में शीला जी ने कल एक और अध्याय जोड़ा जब दिल्ली में एक और हेल्पलाइन शुरू की गई. इस हेल्पलाइन को मुख्य मंत्री के 'कान और आँख' का नाम दिया गया है. यानी कि अब मुख्य मंत्री आम आदमी के कान और आँख से देखेंगी. इस का मतलब यह नहीं है कि मुख्य मंत्री के कान और आँख ठीक से काम नहीं कर रहे. वह ठीक ठाक काम कर रहे हैं, पर सारा समय वह इन्हें अपनी और अपनी पार्टी की स्वार्थसिद्धि के लिए प्रयोग करती हैं. आम आदमी के लिए अब वह आम आदमी के कान और आँख प्रयोग करेंगी. 'अपने हाथ मुझे दे दे ठाकुर' गब्बर ने कहा था. 'अपने कान और आँख मुझे दे दे आम आदमी' शीला जी ने कहा.

सब कुछ समझते हुए मैं भी बेबकूफ बन गया. कल मैंने काफी समय नष्ट किया मुख्य मंत्री के कान और आँख बनने के लिए पर जब भी फोन मिलाया यही आवाज आई - लाइन व्यस्त है, कुछ देर बाद फोन करें. हार कर सो गया. आज सुबह अखवार में पढ़ा कि ७० आम आदमी बेबकूफ बनने में कामयाब हो गए. ज्यादा आम आदमियों को जो बेबकूफी की वह नगर निगम द्बारा बेबकूफ बनाने से सम्बंधित थीं. अब इसका इस्तेमाल करेंगी शीला जी, नगर निगम पर अपना अधिकार हासिल करने के लिए. आम आदमी तो परेशान है और परेशान रहेगा. देखा फिर बना दिया न शीला जी ने आम आदमी को बेबकूफ. हो सकता है कामनवेल्थ खेलों के बाद सोनिया जी उन्हें भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित भी कर दें. आखिरकार शीला जी उनके लिए भी तो आम आदमी को बेबकूफ बनाने का काम कर रही हैं.

आप धन्य हैं शीला जी. मुझे भी बेबकूफ बना दिया. सब को समझाता हूँ पर खुद बेबकूफ बन गया. लगा रहा घंटों फोन पर. यही तो महानता है शीला जी आपकी. फिल्म निकाह में एक गाना था - शायद उनका आखिरी हो यह सितम (बेबकूफ बन्नाना), हर सितम यह सोच कर हम सह गए (बेबकूफ बन गए).